पीएम मोदी ने शपथ ग्रहण समारोह के लिए विश्व के प्रमुख नेताओं को भेजा आमंत्रण…

नई दिल्ली : हाल ही में संपन्न हुए लोकसभा चुनावों के नतीजों के बाद, NDA के पूर्ण बहुमत के साथ नरेंद्र मोदी लगातार तीसरी बार भारत के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने के लिए तैयार हैं. जानकारी के अनुसार, उन्होंने अपने शपथ ग्रहण समारोह के लिए भूटान के राजा, श्रीलंका के राष्ट्रपति और नेपाल, बांग्लादेश और मॉरीशस के प्रधानमंत्रियों सहित कई प्रमुख नेताओं को निमंत्रण भेजा है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार, 8 जून को पद की शपथ लेंगे.
श्रीलंका के राष्ट्रपति रानिल विक्रमसिंघे के कार्यालय के मीडिया प्रभाग ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने उन्हें शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया. मीडिया प्रभाग ने कहा कि विक्रमसिंघे ने आमंत्रण स्वीकार कर लिया. इसने कहा कि विक्रमसिंघे ने फोन कॉल में प्रधानमंत्री मोदी को चुनावी जीत पर बधाई दी.
इसने कहा कि बातचीत के दौरान, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रपति विक्रमसिंघे को अपने शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया, जिसे राष्ट्रपति ने स्वीकार कर लिया. प्रधानमंत्री मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से भी फोन पर बातचीत की. राजनयिक सूत्रों ने बताया कि फोन पर बातचीत में प्रधानमंत्री मोदी ने हसीना को अपने शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया और उन्होंने इसे स्वीकार कर लिया.
ऊपर बताए गए लोगों ने कहा कि नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’, भूटान के प्रधानमंत्री शेरिंग तोबगे और मॉरीशस के प्रधानमंत्री प्रविंद जगन्नाथ को मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में आमंत्रित किया जाना तय है. प्रधानमंत्री मोदी ने प्रचंड के साथ अलग से फोन पर बातचीत की. उपरोक्त लोगों में से एक ने बताया कि औपचारिक निमंत्रण गुरुवार को भेजे जाएंगे.
क्षेत्रीय समूह सार्क (दक्षिण एशियाई क्षेत्रीय सहयोग संगठन) देशों के नेताओं ने पीएम मोदी के पहले शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब उन्होंने भाजपा की भारी चुनावी जीत के बाद प्रधानमंत्री के रूप में पदभार संभाला था. बिम्सटेक देशों के नेताओं ने 2019 में पीएम मोदी के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया था, जब वह लगातार दूसरी बार प्रधानमंत्री बने थे.
2024 के लोकसभा चुनावों में उनकी चुनावी जीत के लिए 75 से अधिक विश्व नेताओं ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई संदेश भेजे हैं. एशिया, यूरोप, अफ्रीका, पश्चिम एशिया और कैरिबियन सहित विभिन्न क्षेत्रों के नेताओं ने आम चुनावों में उनकी जीत के लिए पीएम मोदी को अपनी शुभकामनाएं दी हैं. डेनमार्क और नॉर्वे समेत नॉर्डिक देशों के नेताओं ने पीएम मोदी को चुनावी जीत के लिए बधाई दी.
दुनिया के प्रमुख नेताओं ने पीएम मोदी को बधाई दी: जिन प्रमुख नेताओं ने अपनी शुभकामनाएं दी हैं, उनमें यूएई के राष्ट्रपति शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, यूरोपीय परिषद के अध्यक्ष चार्ल्स मिशेल, इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू, लिथुआनिया के राष्ट्रपति गीतांस नौसेदा, सिंगापुर के प्रधानमंत्री लॉरेंस वोंग, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और मालदीव के राष्ट्रपति मोहम्मद मुइज्जू शामिल हैं.
जी-20 देशों में इंडोनेशिया, इटली, जापान, दक्षिण कोरिया, फ्रांस, अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम और रूस के नेताओं ने बधाई दी है. रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन, नेपाल के प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल ‘प्रचंड’ और ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक समेत दुनिया के कुछ नेताओं ने पीएम मोदी को व्यक्तिगत रूप से बधाई दी.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here