पीएम किसान सम्मान निधि का 16 वी क़िस्त होगी जारी , किसान उत्सव का होगा आयोजन

कवर्धा : केन्द्र सरकार की महत्वाकांक्षी योजना प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजनांतर्गत 28 फरवरी को पीएम किसान उत्सव दिवस मनाया जाएगा। योजना में जिले के पंजीकृत पात्र किसानों को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा आगामी 16 वें किस्त की राशि का हस्तांतरण किसानों के खातें में बुधवार को किया जाएगा।
प्रधानमंत्री मोदी वर्चुअल माध्यम से किसानों के साथ सीधा संवाद भी करेंगे। इस कार्यक्रम का आयोजन जिले के कृषि विज्ञान केन्द्र में किया जाएगा। कलेक्टर जनमेजय महोबे के मार्गदर्शन में कार्यक्रम की तैयारी पूरी कर ली गई है।
कृषि विभाग के उपसंचाल राकेश शर्मा ने बताया कि इसके अंतर्गत जिन किसानों के द्वारा पीएम किसान पोर्टल में ईकेवाईसी, भू-अभिलेखों का सत्यापन अंतर्गत लैंड सिडिंग कार्य और बैंकों में अपने खाते मे आधार सिडिंग कराया जा चुका है वे पात्र कृषकों की श्रेणी में आएंगे। 16 वें किस्त की राशि के रूप में 2 हजार रूपए किसानों के खाते में हस्तांतरित किए जाएंगे ताकि किसान उसका उपयोग खेती में बीज, उर्वरक, कीटनाशी एवं अन्य आदान सामाग्री के क्रय के लिए कर सके।
विदित हो की केन्द्र सरकार की इस योजना की शुरूवात फरवरी 2019 में हुई थी। अब तक इस योजना के तहत 2 हजार रूपए की कुल 15 किस्त किसानों के खाते में हस्तांतरित की जा चुकी है। उन्होंने जिले के किसानों से अपील करते हुए कहा कि अधिक से अधिक संख्या में 28 फरवरी को कृषि विज्ञान केन्द्र में उपस्थित होकर पीएम किसान उत्सव दिवस कार्यक्रम में शामिल होवें।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here