टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने बड़ी उपलब्धि हासिल की , 500 टेस्ट विकेट किए पूरे…

राजकोट : राजकोट में भारत और इंग्लैंड के खिलाफ चल रहे टेस्ट मैच में रविचंद्रन अश्विन ने शुक्रवार को टेस्ट में 500 विकेट पूरे करने वाले दूसरे भारतीय बन गए। अश्विन ने इंग्लैंड के खिलाफ एक मैच के दौरान यह उपलब्धि हासिल की, ऑफ स्पिनर विजाग में दूसरे टेस्ट के अंत में 499 विकेट पर थे और तीसरे टेस्ट के दूसरे दिन जैक क्रॉली के विकेट के साथ उन्होंने अपना 500वां विकेट पूरा किया। स्पिन सम्राट पूर्व स्पिनर अनिल कुंबले के बाद टेस्ट क्रिकेट में 500 विकेट लेने वाले दूसरे और कुल मिलाकर नौवें भारतीय बन गए।
अश्विन टेस्ट इतिहास में 500 विकेट तक पहुंचने वाले नौवें गेंदबाज हैं और मुथैया मुरलीधरन, शेन वार्न, अनिल कुंबले और नाथन लियोन एकमात्र स्पिनर हैं जिन्होंने टेस्ट इतिहास में उनसे अधिक विकेट लिए हैं। नवंबर 2011 में टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण करने वाले स्पिन मास्टर, टेस्ट में भारत के स्ट्राइक गेंदबाज रहे हैं, खासकर घरेलू मैदान पर, जहां उन्होंने 500 में से 347 विकेट लिए हैं।
अश्विन अपने 98 टेस्ट मैचों में इस मुकाम पर पहुंचे और समय के मामले में केवल मुथैया मुरलीधरन से पीछे रहे। शेष सात गेंदबाजों में से प्रत्येक को इस मुकाम तक पहुंचने के लिए 100 से अधिक टेस्ट मैचों की आवश्यकता थी। भारत के स्टार स्पिनर अश्विन ने अपने चमकदार टेस्ट क्रिकेट करियर में 34 मैचों में पांच विकेट और आठ बार 10 विकेट लेने का कारनामा किया है। इंग्लैंड के दिग्गज तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन, ऑस्ट्रेलिया के स्टार स्पिनर नाथन लियोन और अश्विन टेस्ट क्रिकेट में 400 से अधिक विकेट लेने वाले एकमात्र सक्रिय गेंदबाज हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here