सफेद बालों की समस्या से पाना है निजाद, तो अपनाये प्राकृतिक रूप से डाई के ये नुस्खे…

लाइफस्टाइल। सफेद बालों की समस्या आज कल बहुत बड़ी समस्या बन गई हैं। आज के समय में कम उम्र में ही लोगों के बाल तेजी से सफेद हो रहे हैं जिसका कारण है प्रदूषण और लाइफस्टाइल से जुड़ी कमियां। ऐसे में लोग तमाम केमिकल्स का इस्तेमाल करते हैं जिससे बालों को और नुकसान होता है। ऐसे में आपको अपने बालों के लिए नेचुरल डाई का इस्तेमाल करना चाहिए। आप कई प्रकार की चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं और उनसे ही डाई बना सकते हैं। तो, आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही नेचुरल डाई के बारे में जो कि बालों को रंगने में मदद कर सकते हैं।

जाने प्राकृतिक रूप से बालों को डाई कैसे करें -:

1. मेहंदी आंवला पाउडर

Amla Oil For Hair Thickness,Hair Care: रूखे-सूखे और झाड़ू जैसे बाल बन जाएंगे मुलायम, अगर ऐसे लगाएंगी सिर में आंवल - natural hair care tips how to use amla powder for hair

मेहंदी आंवला पाउडर बालो के ले बहुत लाभकारी होता है। इसके इस्तेमाल से बाल काले और मजबूत बनते है। घर पर इसे बनाने के लिए पहले आपको लोहे की कड़ाही लेनी है और इसमें आंवला और मेहंदी पाउडर मिलाना है। ऊपर से थोड़ा और दही का पानी मिलाएं और इसे ऐसे ही कुछ घंटों के लिए छोड़ दें। अब इसे अपने बालों में लगाएं और 1 घंटे के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद अपने बालों को ठंडे पानी से धो लें। आप इस डाई का उपयोग हर कुछ दिनों पर आराम से कर सकते हैं।
2.कॉफी और चाय पत्ती का पानी

Black Tea For Premature White Hair mix With Coffee Basil Leaves Ajwain Celery Naturally Dark| Black Tea For White Hair: सफेद बालों पर जादू की तरह काम करती है ब्लैक टी, इन

चाय पत्ती पानी का भी आप बालों को नेचुरली डाई करने के लिए आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके बाद आपको कॉफी से अपने बालों के लिए डाई बनाना है। तो दो चम्मच कॉफी पाउडर लें, इसके बाद इसमें थोड़ा सा एलोवेरा जेल मिलाएं और ऊपर से चाय पत्ती का पानी मिलाकर अपने बालों में लगाएं। चाय पत्ती पानी आपके बालो को हल्का ब्राउनी कलर देगा जिससे आपके बालों में कलर आने के साथ चमक भी बढ़ जाएगी।
3.जामुन डाई
Jamun Benefits: डायबिटीज़ से डाइजेशन तक जामुन के 11 जबर्दस्त फायदे
जामुन डाई बनाने के लिए जामुन को पीसकर इसका पाउडर बना लें। अब इसमें थोड़ा सा नारियल तेल मिलाएं और इसे अपने बालों पर लगाएं। कुछ देर के लिए इसे ऐसे ही छोड़ दें और फिर बालों को ठंडा पानी से धो लें। ऐसा करना आपके बालों की नेचुरल रंगत को सही करने में मदद करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here