Earthquake In Morocco : मोरक्को में भूकंप से तबाही, अब- तक 600 से अधिक लोगों की हो चुकी है मौत…

Earthquake In Morocco : मोरक्को (Morocco) के मराकेश के दक्षिण-पश्चिम हिस्से में शुक्रवार (8 सितंबर) की देर रात को 6.8 तीव्रता के जोरदार भूकंप के झटके महसूस किए गए जिसमें 600 से अधिक लोगों की मौत की खबर है। बताया गया कि भूकंप के झटके रात के करीब 11:11 बजे महसूस किए गए। इस भूकंप के झटके का एपीसेंटर मारकेश से 71 किलोमीटर दूर 18.5 किलोमीटर की गहराई पर था।

Morocco Earthquake LIVE Updates: Death toll rises to 632, says state-run TV station

मोरक्को में पहले भी आए भूकंप

Morocco earthquake latest: Number of deaths expected to rise after powerful quake strikes - as aftershocks reported | World News | Sky News

अफ़्रीकी और यूरेशियाई प्लेटों के बीच स्थित होने के कारण मोरक्को के उत्तरी क्षेत्र में अक्सर भूकंप आते रहते हैं। पूर्वोत्तर मोरक्को के अल होसेइमा में 2004 के दौरान आए तेज भूकंप के झटकों की वजह से कम से कम 628 लोग मारे गए और 926 घायल हो गए थे। इसके अलावा मोरक्को के पड़ोसी देश अल्जीरिया में 1980 के दौरान आए 7.3 तीव्रता की तेज भूकंप की वजह से 2,500 लोग मारे गए और कम से कम 3 लाख लोग बेघर हो गए थे। जिसे हाल के इतिहास में सबसे बड़े और सबसे विनाशकारी भूकंपों में से एक माना जाता है।

Photos: Massive Earthquake Destructs Morocco, Hundreds Killed

कैसे आता है भूकंप

कासाब्लांका शहर में कई लोग पूरी रात सड़क पर बैठे रहे। कइयों के घर तबाह हो गए।

पृथ्वी के अंदर टेक्टॉनिक प्लेटों के आपस में टकराने की वजह से भूकंप के झटके महसूस किए जाते हैं। पृथ्वी के अंदर 7 प्लेट्स मौजूद होती है, जो हमेशा घूमती रहती है। लेकिन जब कभी ये प्लेटें आपस में टकराती है तो एक फॉल्ट लाइन जोन बन जाता है, जिससे प्लेटों के सतह के कोने मुड़ जाते हैं और वहां दबाव बनता है। इसकी वजह से प्लेट्स टूटने लगती हैं। इन प्लेट्स के टूटने से अंदर की एनर्जी बाहर आने का रास्ता खोजती है, जिससे धरती हिलती है और इसे हम भूकंप कहते हैं।

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here