MOTIVATION : स्टूडेंट्स को मोटिवेट करने UPSC-2023 की टॉपर्स इशिता किशोर रायपुर पहुंची…

MOTIVATION : सिविल सेवा परीक्षा जिसे भारत के सबसे कठिन एग्जाम में से एक मन जाता है | UPSC-2023 परीक्षा की टॉपर इशिता किशोर रायपुर के कार्यक्रम में पहुंची और उसने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स को मोटिवेट किया | एग्जाम की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों को कई टिप्स दिए, साथ ही उनकी तैयारी से जुड़े क्वेशन्स के आंसर भी दिया | टॉपर्स ने अपना अनुभव बताते हुए पूछे गए सवाल के साथ गाबिल के शेर का जिक्र भी किया |
मोटिवेट करते हुए विद्यार्थियों को कहती है कि तैयारी के दौरान किसी भी मुद्दे पर रिएक्ट की जगह रिस्पॉन्ड की आदत होनी चाहिए। इसके अलावा रैंक फर्स्ट होल्डर इशिता किशोर ने कहा कि सिलेबस बड़ा है, तैयारी कभी किसी की पूरी नहीं होती है, लेकिन बावजूद इसके सभी को अपना बेस्ट देना होता है।
इशिता ने अपनी सक्सेस जर्नी शेयर करते हुए कई टिप्स दिए
. एक टारगेट सोचा है, तो कॉन्फिडेंस बनाकर रखें, उस पर डाउट नहीं करें।
 . माता-पिता और परिवार को साथ लेकर चलें। तैयारी के लिए कमरे में खुद को अकेले में कैद कर लेना सही नहीं है।
 . आप पढ़ाई रोज करें, गैप न हो, निरंतरता बनी रहनी चाहिए।
 . किसी भी चीज को रट्टा मारने के बजाए कॉन्सेप्ट समझने पर जोर दें।
 .  टाइम मैनेजमेंट का ध्यान रखें। ये एग्जाम हॉल के लिए भी जरूरी है।
 . नोट्स को सरल और शॉर्ट में बनाएं, जिसे रिवीजन किया जा सके।
इशिता ने UPSC एग्जाम से जुड़े कई सवालों के भी जवाब दिए-
सवाल- टॉपर बनने के लिए क्या जरूरी है?
जवाब- खुद से पूछें कि मैं जो पढ़ रही हूं, क्या वो मुझे समझ में आ रहा है। हर दिन शाम को अपने आप से ये सवाल करें कि मैंने आज कितनी पढ़ाई की है। यही हैबिट आपको सफल बनाएगी और टॉपर बनने का रास्ता भी यही है।
सवाल- तैयारी के लिए बुक के बारे में बताएं?
सवाल- कोचिंग जॉइन करना कितना जरूरी है?
जवाब- कोचिंग को लेकर इशिता किशोर ने कहा कि यदि किसी अभ्यर्थी को लगता है कि सब्जेक्ट समझने में ज्यादा दिक्कत आ रही है, तो वह कोचिंग की मदद ले सकता है। वरना ये जरूरी नहीं है।
सवाल- नोट्स बनाते समय किन चीजों पर ध्यान दें?
जवाब- नोट्स बनाने के लिए किसी भी टॉपिक के कॉन्सेप्ट पर जोर दें, साथ ही नोट्स ऐसे बनाएं कि एग्जाम से ठीक पहले उसका रिवीजन किया जा सके। बहुत ज्यादा मटेरियल न रखें, रिवीजन में दिक्कतें हो सकती हैं।
कनिका गोयल (UPSC में 9th रैंक)
हरियाणा के कैथल जिले की कनिका गोयल ने UPSC में नौंवी रैंक हासिल की है। उन्होंने बताया कि उन्हें 7वीं कक्षा में सिविल सेवा में जाने के लिए मोटिवेशन मिला। फिर उसी सपने को पूरा करने के लिए हायर सेकंडरी की पढ़ाई के लिए आर्ट्स सब्जेक्ट को चुना। उसके बाद ग्रेजुएशन पॉलिटिकल साइंस में किया।
उन्होंने बताया कि इंटरव्यू बोर्ड के चेयरमैन ने मिर्जा गालिब के शेर “उड़ने दे परिंदों को आजाद फिजा में गालिब” से जुड़ा एक रोचक सवाल पूछा कि आप अपने कर्मचारियों को कितनी आजादी देंगे। इंटरव्यू में आपके कम्युनिकेशन स्किल्स और परिस्थितियों के अनुसार डिसीजन मेकिंग का भी पता लगता है
अभिषेक चतुर्वेदी (छत्तीसगढ़ टॉपर) रैंक- 179
छत्तीसगढ़ से UPSC एग्जाम में टॉप रैंक पर आए अभिषेक चतुर्वेदी ने बताया कि वे बिलासपुर से हैं, उनकी पढ़ाई वहीं से हुई है। उनके पिता रेलवे में काम करते हैं। उन्होंने कभी सोचा नहीं था कि उन्हें अधिकारी बनना है। वे एक दिन अपने पिता के साथ रेलवे सर्विस के अधिकारी से मिले, जहां से उन्हें मोटिवेशन मिला। उन्होंने बताया कि वे तीन प्रयास में असफल हुए। चौथे अटेम्प्ट में उन्हें सफलता मिली। वे किस्मत पर बहुत यकीन करते हैं। उनका कहना है कि कई बार अधिक मेहनत किए हुए कैंडिडेट भी सफल नहीं हो पाते, ऐसे कई उदाहरण हैं।
बता दें कि टॉपर्स टॉक शो का आयोजन रायपुर जिला प्रशासन ने करवाया। जिसमें ऑल इंडिया फर्स्ट रैंक टॉपर से लेकर कई अन्य टॉपर शामिल हुए। इनमें 2023 UPSC टॉपर इशिता किशोर, सेकेंड टॉपर गरिमा लोहिया, 9th टॉपर कनिका गोयल, 17वीं रैंक पाने वाले अविनाश कुमार, छत्तीसगढ़ से सर्वोच्च रैंक लाए अभिषेक चतुर्वेदी और 2021 की परीक्षा में चयनित हो चुके धमतरी के रहने वाले आईएएस प्रखर चंद्राकर शामिल रहे।
जवाब- एक सब्जेक्ट के लिए एक ही बुक पढ़ना बेहतर होता है। यदि आपको टॉपिक से जुड़े और अधिक कंटेंट चाहिए तो अन्य बुक देख सकते हैं। NCERT को कुछ सब्जेक्ट के बेसिक मजबूत करने के लिए पढ़ा जा सकता है।
सवाल- आपकी तैयारी में ऑनलाइन वेबसाइट कितनी उपयोगी रही?
जवाब- सरकारी ऑनलाइन वेबसाइट तैयारी में बड़ी भूमिका निभाती हैं। इसके माध्यम से आप सरकार की योजनाओं से जुड़े फैक्ट और डेटा को जान सकते हैं, जिसमें PIB एक अच्छी वेबसाइट है। कुछ महत्वपूर्ण मंत्रालयों की वेबसाइट भी बीच-बीच में चेक कर सकते हैं।
सवाल- इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?
जवाब- इंटरव्यू के लिए आपको खुद के बारे में विस्तार से जानना होगा। आपके आवेदन से जुड़ी हर एक चीज मायने रखती है। बोर्ड आपसे इसमें लिखे किसी भी एरिया से सवाल पूछ सकता है। इसके अलावा इंटरव्यू के लिए महत्वपूर्ण है कि आपको अपने राज्य, जिले या गांव से जुड़ी चीजें पता हों। आपकी हॉबी से भी सवाल पूछे जाते हैं। कॉन्सेप्ट वाले प्रश्नों के लिए आपके ऑप्शनल सब्जेक्ट, करेंट अफेयर्स बहुत जरूरी होते हैं।
सवाल- ज्यादातर टॉपर साइंस बैकग्राउंड से होते है, क्या वजह है?
जवाब- UPSC में इंजीनियरिंग, मेडिकल जैसी स्ट्रीम से जुड़े लोगों का अधिक सिलेक्शन होता है, इसके पीछे की बड़ी वजह यह है कि आपकी थिंकिंग लॉजिकल होनी चाहिए, मतलब आपकी सोचने की क्षमता तार्किक हो। बैकग्राउंड ज्यादा मायने न रखकर किसी की भी लॉजिकल थिंकिंग ज्यादा जरूरी होती है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here