Indian Railway : अब 20 और 50 रुपए में जनरल कोच के यात्रियों को मिलेगा भरपेट भोजन…

Indian Railway: एसी क्लास में तो यात्रियों के लिए पैंट्री कार की सुविधा रहती है, लेकिन जनरल क्लास में ऐसी कोई सुविधा नहीं रहती है, इसलिए उन्हें खाने को लेकर परेशान रहना पड़ता है, लेकिन अब रेलवे ने जनरल क्लास में सफर करने वाले यात्रियों के लिए खास सुविधा शुरू की है। उन्हें मात्र 20 रुपये में भरपेट किफायती और 50 रूपये में कांबो खाना मिलेगा।
इन स्टेशनों में शुरू हुई सुविधा
रेलवे ने रायपुर, बिलासपुर, गोंदिया समेत देश के 64 चुनिंदा और प्रमुख स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की है, जबकि कई स्टेशनों पर इसे जल्दी ही शुरू करने की योजना है। दिलचस्प यह है कि खाने का स्टाल प्लेटफार्म पर ऐसी जगह पर लगाया जाएगा, जहां जनरल क्लास के डिब्बे रुकते हैं। यह खाना आइआरसीटीसी के किचन यूनिट से आपूर्ति किया जायेगा। इसमें रिफ्रेशमेंट रूम और जन आधार शामिल है।
रायपुर रेल मंडल के अधिकारियों ने बताया कि भारतीय रेलवे आम लोगों के जीवन की लाइफ लाइन मानी जाती है।हर दिन करोड़ों की संख्या में यात्री ट्रेन से यात्रा करते हैं। रेलवे जहां अपने यात्रियों की हर सुविधा का ख्याल रखती है, वहीं पर यात्रियों की सुविधा के लिए समय-समय पर नई व्यवस्था भी करती है। ऐसे में जनरल कोच में सफर करने वाले यात्रियों को भारतीय रेलवे ने बड़ी सुविधा दी है। नई व्यवस्था के तहत रेलवे स्टेशनों के प्लेटफॉर्म पर जनरल डिब्बों के यात्रियों की सुविधा के लिए प्लेटफार्म पर जनता खाना के काउंटर स्थापित किए गए है, जहां से यात्री खाना, पीने का पानी खरीद कर सफर के दौरान खाने की सुविधा का लाभ सकेंगे।
20 में किफायती और 50 रुपए में कांबों भोजन के पैकेट
खाना उपलब्ध करवाने जनरल कोच के नजदीक ही स्पेशल काउंटर खोलने का प्राविधान भी किया गया है, ताकि कोच में बैठे-बैठे ही यात्रियों को भोजन और पानी मिल सके।गुणवत्तापूर्ण खाने की दो श्रेणियां निर्धारित की गई है, जहां 20 रुपए में यात्री को सात पूरी (175 ग्राम), सूखी आलू की सब्जी (150 ग्राम) और आचार (12 ग्राम) अच्छी गुणवत्ता वाले कागज के डिब्बे में उपलब्ध कराए जाएंगे, जबकि 50 रूपए के स्नैक मील में दक्षिण भारतीय चावल या राजमा, छोले चावल या खिचड़ी या कुल्चे, भटूरे छोले या पाव भाजी या मशाला डोसा उपलब्ध रहेगा। इसका वजन 350 ग्राम होगा।
तीन रुपए में मिलेगा पानी
आइआरसीटीसी की ओर से की जाने वाली व्यवस्था के तहत यात्रियों के लिए अनुमोदित ब्रांडों से 200 मिलीमीटर पानी के पैकेट के सीलबंद गिलास मिलेगा जिसकी कीमत तीन रुपए होगी। आमतौर पर स्टेशन में पानी की बोतल 15 रूपये में मिलती है। इसी तरह कैसरोल में क्षेत्रीय व्यंजन समेत नाश्ते और भोजन का कांबो पैकेट बेचने की अनुमति होगी। ये सर्विस काउंटर इसके अतिरिक्त दूसरा सामान नहीं बेच सकेंगे।
रेलवे बोर्ड ने सभी जोनल रेलवे को निर्देश दिया है कि जनरल कोच के यात्रियों को सस्ता और गुणवत्तापूर्ण भोजन उपलब्ध कराए। इसे एक्सटेंडे सर्विस काउंटर नाम दिया गया है। छह महीने से इसे प्रयोग के तौर पर चलाया गया। इसके बाद इसकी कीमत काफी कम रखी गई ताकि सिर्फ 20 रुपये में आम आदमी अपना पेट भर सके। बोर्ड के इस फरमान के बाद दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने ट्रेनों के स्टापेज पर खाना, पेयजल और अनारक्षित डिब्बों के पास वेंडिंग ट्राली की व्यवस्था करने के निर्देश जारी किए हैं।इसके अलावा सामान्य श्रेणी के डिब्बों की नियत स्टेशनों में बेहतर साफ-सफाई भी कराने को भी कहा है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here