Cadbury Chocolate: 121 साल पुरानी कैडबरी चॉकलेट की होगी नीलामी, लग सकती है बड़ी बोली…

Cadbury Chocolate : यूनाइटेड किंगडम (UK) के किंग एडवर्ड सप्तम और रानी एलेक्जेंड्रा के राज्याभिषेक का जश्न मनाने के लिए कैडबरी ने साल 1902 में उन्हें समर्पित चॉकलेट्स बनाई थीं। इसके बाद उन्हें बच्चों में बांटा गया था, लेकिन उस वर्ष 9 वर्षीय बच्ची मैरी एन ब्लैकमोर ने उसे खाने की बजाय इस अवसर की याद में रखने का फैसला किया। हालांकि, अब यह 121 साल पुरानी चॉकलेट एक नीलामी घर में पहुंच गई है और जल्द ही इसकी बोली लगने वाली है।
इंग्लैंड के नीलामी घर से बिकेगी 121 साल पुरानी चॉकलेट
यह एक वनिला चॉकलेट है, जिसे मैरी के दादा जीन थॉम्पसन ने कई सालों तक संभालकर रखा था। हालांकि, अब उन्होंने इसे इंग्लैंड के डर्बी में हैनसन के नीलामीकर्ताओं को देने का फैसला किया। हैनसन नीलामीकर्ता मॉर्वेन फेयरली ने कहा, “उस समय में यह चॉकलेट एक कीमती उपहार था क्योंकि बच्चों को कभी चॉकलेट नहीं मिलती थी और इसके टिन को देखकर ऐसा लगता है कि यह उस बच्ची के लिए इतना विशेष था कि उसने इसे छूआ तक नहीं।”
लग सकती है बड़ी बोली
चॉकलेटों की नीलामी हैनसन्स में की जाएगी और इसके कम से कम 100 से 150 पाउंड तक (लगभग 10,728 से 16,093 रुपये) में बिकने की उम्मीद है। मॉर्वेन का कहना कहा कि यह चॉकलेट तय कीमत से अधिक में भी बिक सकती है क्योंकि कभी-कभी आपको कुछ ऐसे लोग बोली लगाने वाले मिल जाते हैं, जो इतिहास से जुड़ी चीजों को इकट्ठा करना पसंद करते हैं और उसके लिए कुछ भी दाम देने को तैयार रहते हैं।
चॉकलेट खाने लायक नहीं
मॉर्वेन ने यह भी कहा कि चॉकलेट की खरीदारी इस बात पर निर्भर करती है कि शाही यादों से जुड़ी चीजें कौन इकट्ठा करता है और कौन इस समय की चीजें इकट्ठा करना चाहता है।उन्होंने यह भी बताया कि 121 साल पुरानी चॉकलेट अपनी उपयोग की तारीख से बहुत आगे निकल चुकी है। ऐसे में यह खाने लायक नहीं है। हालांकि, अगर आप टिन खोलते हैं तो इसमें से ताजी चॉकलेट की महक ही आती है।
इससे पहले शाही केक के टुकड़े की हो चुकी है नीलामी
इसी साल जून में जय नामक व्यक्ति ने लंदन में हुई राजकुमार विलियम और कैथरीन मिडलटन की शादी के केक के एक टुकड़े को 1,700 पाउंड यानी 1 लाख रूपये में खरीदा था।हैरानी की बात यह रही कि जैसे ही जय के पास यह 12 साल पुराना केक का टुकड़ा आया तो उसने सबसे पहले उसे सूंघा। इसके बाद उसने केक की पैकेजिंग खोली और उसे खाकर बोला कि यह वास्तव में बहुत स्वादिष्ट था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here