भारत ने चीन को दी मात, इस साल भारत की आबादी हो जायेगी अधिक….

नई दिल्ली : वॉशिंगटन स्थित थिंक टैंक प्यू रिसर्च सेंटर द्वारा जारी की गई एक रिपोर्ट में किये गए दावे के मुताबिक चीन को पछाड़ते हुए भारत इस साल सर्वाधिक आबादी वाला देश बन जाएगा। इस मामले में 1950 से चीन सबसे बड़ी जनसंख्या वाला देश रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक, संयुक्त राष्ट्र का भी मानना है कि आबादी के मामले में भारत अप्रैल में चीन को पीछे छोड़ देगा।

प्यू रिसर्च सेंटर ने UN और अन्य स्रोतों से जुटाए गए डेटा का विश्लेषण करने के बाद आने वाले दशकों में भारत की आबादी और इसके अनुमानित परिवर्तनों के संबंध में महत्वपूर्ण तथ्यों का जिक्र किया। रिपोर्ट के मुताबिक, 25 वर्ष से कम उम्र के लोग, भारत की आबादी का 40 फीसद से ज्यादा हिस्सा हैं। विश्व के अन्य दो बड़ी आबादी वाले देश चीन और अमेरिका में तेजी से आयु बढ़ने वालों की आबादी है|

वहीं केंद्र के मुताबिक, भारत की आबादी 1950 के बाद से एक अरब से अधिक लोगों की बढ़ोतरी हुई है। इसके अलावा भारत में प्रजनन दर चीन और अमेरिका से ज्यादा है, किन्तु हाल के दशकों में दर में तेजी से गिरावट दर्ज की गई है। हालांकि, भारत में राज्यों और समुदाय के मुताबिक, प्रजनन दर में व्यापक रूप से भिन्नता है। 

 

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here