10 वी और 12 वी के इन छात्रों को मिलेगी परीक्षा में विशेष छूट, आदेश जारी…

रायपुर : छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल ने कक्षा 10वीं और 12वीं के दिव्यांग नियमित छात्र, छात्राओं के परीक्षार्थियों को परीक्षा आवेदन शुल्क को छोड़कर शेष संपूर्ण शुल्क पर छूट देने की तैयारी की है।
इसके अलावा 40 प्रतिशत दिव्यांग, अस्थि बाधित छात्रों के लिए भी लेखक की व्यवस्था की जाएगी। इस बार बोर्ड में शामिल होने वाले दिव्यांग परीक्षार्थियों के लिए विशेष छूट देने की तैयारी है।
पहले दिव्यांगों को 7 प्रकार की छूट मिलती थी लेकिन अब 21 तरह के दिव्यांगों के लिए अलग-अलग प्रकार की छूट दी जाएगी। जानकारी के अनुसार अगले महीने 12 वीं की परीक्षा 1 मार्च से और 10 वीं की परीक्षा 2 मार्च से शुरू होगी।जल्दी ही इस मामले में दिशा निर्देश जारी हो सकता है।
दसवीं में 1 हजार 637 और 12 वीं की परीक्षा में 1 हजार 146 दिव्यांग होंगे शामिल
दसवीं की परीक्षा में 1 हजार 637 दिव्यांग और 12 वीं की परीक्षा में 1 हजार 146 दिव्यांग प्रदेशभर से शामिल होगें। जानकारी के मुताबिक पूर्ण दृष्टिहीन, अल्प दृष्टि बाधित, श्रवण बाधित मूक बाधित, मानसिक रूप से दिव्यांग (सेरेब्रल पॉल्सी), स्वलीनता, बौद्धिक निशक्तता मानसिक बीमारी, बहु-विकलांगता, मल्टीपल स्केलोरोसिस, मांसपेशी पुनर्विकास एवं अस्थित बाधित जो हाथ से दिव्यांग हो अथवा हाथ की हड्डी टूट जाने व हाथ की खराबी के कारण लिखने में सक्षम न हो उन्हें 1:30 घंटे का अतिरिक्त समय दिया जाएगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here